संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने शनिवार को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ़ जायद’ के साथ सम्मानित किया। यह पुरस्कार उन्हें राष्ट्रपति भवन में अबू धाबी क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बलों के डिप्टी सुप्रीम कमांडर मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान द्वारा प्रदान किया गया।

खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में उनकी स्मृति में सरकारी अधिकारियों और भारतीय उद्योगपतियों की मौजूदगी में एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया गया।

इससे पहले खलीज टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार के दौरान मोदी ने कहा, “मैं संयुक्त अरब अमीरात के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ़ जायद को प्राप्त करने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह हमारी बढ़ती साझेदारी का प्रमाण है और भारत के 1.3 अरब लोगों के लिए भी एक सम्मान है।”

इस अवसर पर मोदी ने रुपे कार्ड भी लॉन्च किया, जो एक भारतीय स्वदेशी मास्टरकार्ड या वीज़ा के बराबर है। उन्होंने इस कार्ड के ज़रिए एक किलो लड्डू भी ख़रीदा।

यूएई मध्य पूर्व का पहला देश है, जहां रुपे कार्ड लॉन्च किया गया है।

मोदी तीन देशों के दौरे पर हैं। वह शुक्रवार को पेरिस से अबू धाबी पहुंचे थे। अब वह अबू धाबी से बहरीन की यात्रा करेंगे। इसके बाद मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बहरीन से दोबारा फ़्रांस जाएंगे।

–आईएएनएस

ये भी पढ़ें: मोदी द्वारा हुई यूएई में रुपे कार्ड की शुरुआत

ये भी पढ़ें: सिंधु बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप फ़ाइनल में पहुंचीं

Leave a Reply