आईसक्रीम प्रेमी आरती लक्ष्मण रस्तोगी ने निर्णय लिया कि ज़रूरी नहीं कि सभी उपभोग की चीज़ें बुरी हो, और मार्च 2018 में उन्होंने सभी प्राकृतिक अवयवों से निर्मित प्रीमियम आईसक्रीम उपलब्ध कराने के लिए आर्टिसी शुरू किया।

व्यापार चलाने की अपनी चुनौतियां होती हैं और उन्हें भी तबतक कठिनाई का सामना करना पड़ा, जबतक कि वह व्हाट्सएप बिज़नेस एप से नहीं जुड़ गईं।

रस्तोगी इस समय बेंगलुरू में अपने 14 सदस्यों की टीम के साथ पांच दुकानें चला रही हैं और जल्दी ही दो और नई दुकानें खोलने वाली हैं।

उन्होंने बताया, “मुझे सुनने की समस्या है। मेरे लिए व्हाटसएप ने बातचीत करने को बहुत ही आसान बना दिया। मैं किसी भी कारोबारी दिन की योजना और इसके क्रियान्वयन को लिख कर इसके जरिए भेज देती हूं। इससे टीम के सदस्यों को संदेश भेजने और प्राप्त करने में, वह भी लिखित रूप में मदद मिलती है। इससे किसी तरह की शंका की भी गुंजाइश नहीं रहती।”

ये भी पढ़ें: अमेठी में हिंसक भीड़ का शिकार बना मज़दूर

इसके साथ ही ग्राहकों से संपर्क होने के बाद व्हाटसएप बिज़नेस एप ने रस्तोगी की कंपनी को गुड़ की आईसक्रीम बनाने में भी मदद की। उन्होंने बताया कि “इस तरह की आधी आईसक्रीम हम सिर्फ़ व्हाटसएप के माध्यम से बेचते हैं।”

भारत में व्हाटसएप की मदद से सफ़लता की कई कहानियां लिखी जा रही हैं। कई भारतीय उद्यमियों ने अपना बिज़नेस बहुत ही कम पूंजी से शुरू किया है और फ़ेसबुक के स्वामित्व वाले 40 करोड़ यूज़र्स वाले इस एप की मदद से आज उनका कारोबार फलफूल रहा है।

हाल ही में व्हाटसएप पर होने वाले भारत के छोटे उद्योगों पर किए गए सर्वे में 77 फीसदी लोगों ने बताया कि व्हाटसएप ने उन्हें ग्राहकों के साथ जुड़ने में मदद की है। इनमें अन्य शहरों के ग्राहक भी शामिल हैं, जबकि 62 प्रतिशत लोगों ने अपना बिज़नेस चलाने के लिए व्हाटसएप की मदद को जरूरी बताया।

भारत में व्हाटसएप के प्रमुख अभिजित बोस के अनुसार, देश भर में लघु एवं सूक्ष्म उद्योग अधिक संख्या में रोज़गार उपलब्ध करा कर आथिर्क वृद्धि को आगे ले जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वे भारतीय उद्यमियों की विशाल प्रतिभा को उनके लक्ष्य की प्राप्ति करने में मदद करने को काफ़ी उत्साहित हैं। भारत में बहुत घरेलू ग्राहकों का एक बहुत मज़बूत आधार है।

–आईएएनएस

ये भी पढ़ें: जमैका टेस्ट में भारत के ख़िलाफ़ हार की तरफ़ बढ़ रही है विंडीज़

ये भी पढ़ें: आमिर ख़ान की बेटी का नाटक प्रोड्यूस करेंगी सारिका

Leave a Reply