गूगल ने चीन समर्थित 210 यूट्यूब चैनलों को बंद कर दिया है। इन चैनलों में चीन द्वारा यह दिखाने का प्रयास किया जा रहा था कि हांगकांग में प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों के बीच आपस में कलह है। टेक की दिग्गज कंपनी को यह पता चला कि ये यूट्यूब खाते हांगकांग में चल रहे विरोध से संबंधित वीडियो अपलोड करते समय समन्वित तरीके से व्यवहार करते हैं।

गूगल सिक्योरिटी में थ्रेट एनालिसिस ग्रुप के शेन हंटले ने गुरुवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “यह खोज फ़ेसबुक और ट्विटर द्वारा घोषित चीन से संबंधित हालिया टिप्पणियों और कार्यो के मद्देनज़र की गई थी।”

गूगल को पता चला कि इसके लिए वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएनएस) और दूसरे तरीकों से इन खातों की उत्पत्ति को छिपाने की कोशिशें की जा रही हैं।

कंपनी ने कहा, “प्रत्येक माह, थ्रेट एनालिसिस ग्रुप हमारे यूज़र्स को उनके खातों में घुसपैठ करने के लिए सरकार समर्थित हमलावरों या अन्य अवैध अभिनेताओं के प्रयासों के बारे में चार हजार से अधिक चेतावनी भेजता है।”

इस हफ़्ते की शुरुआत में हांगकांग में लोकतंत्र समर्थत विरोध प्रदर्शनों में तेजी देखने को मिली। ट्विटर और फ़ेसबुक ने ऐसे कई खातों को निलंबित कर दिया, जो चीनी सरकार के प्रभाव अभियान का हिस्सा थे और प्रदर्शनों पर निशाना साधने का प्रयास कर रहे थे।

–आईएएनएस

ये भी पढ़ें: सिंधु बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप फ़ाइनल में पहुंचीं

ये भी पढ़ें: अरुण जेटली की हालत ज़्यादा बिगड़ी : एम्स सूत्र

Leave a Reply